banner
banner
banner
banner
Hong Kong

बैकफूट पर Hong Kong सरकार: विवादित प्रत्‍यर्पण बिल वापस लिया, राहत में चीन

103
banner

hong kong government ने बुधवार को विवादित प्रत्‍यर्पण बिल वापस ले लिया है। इसके चलते हांगकांग में पांच महीने से उग्र प्रदर्शन चल रहा था। यह विवादिति बिल उस वक्‍त वापस लिया गया है, जब एक रिपोर्ट में यह आशंका जाहिर की गई है कि hong kong के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम पर गाज गिर सकती है।

Hong Kong

Hong Kong

सुरक्षा सचिव John Lee ने कहा कि ‘मैं अब औपचारिक रूप से विधेयक को वापस लेने की घोषणा करता हूं।’ सुरक्षा सचिव जॉन ली ने शहर की विधायिका को बताया। Democracy समर्थक ने जब उनसे सवाल करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया और विधानसभा के अध्यक्ष ने कहा कि नियमों पर बहस की अनुमति नहीं है। बता दें कि हांगकांग में Democracy समर्थकों को हिंसक प्रदर्शन 20 सप्‍ताह से लगातार जारी है। ऐसे में चीन इसके राजनीतिक समाधान का रास्‍ता खोज रहा है। हांगकांग में Democracy समर्थक अशांति के लगभग पांच महीने बाद बुधवार को फाइनेंशियल टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग हांगकांग के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम को हटाने की योजना तैयार कर रहा है। FT की यह Report ऐसे समय आई है जब हाल में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर China केAgainst एक प्रस्‍ताव पास किया था।

Hong Kong

Hong Kong

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के राष्‍ट्रपति Xi Jinping ने लैम को हटाने की योजना के साथ आगे बढ़ने का फैसला लिया है। रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि March तक उनका प्रतिस्‍थापन किया जाएगा। इतना ही नहीं लैम की जगह कौन चीफ होगा इस रिपोर्ट में इसका भी जिक्र किया गया है। चीफ की रेश में प्रमुख उम्‍मीदवार Hong kong के मौद्रिक प्राधिकरण के पूर्व प्रमुख नॉर्मन चैन और हेनरी टैंग शामिल हैं। वह हांगकांग प्रशासन में वित्‍तीय सचिव और मुख्‍य सचिव के रूप में भी काम किया है।

Check latest Post Sensex

Comments

0 comments

· · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · · ·

Related Articles & Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *