Hong Kong Human Rights and Democracy Act :अमेरिका ने ड्रैगन को अपने ही घर में किया चित, हांगकांग मामले में रार होना तय

 Hong Kong Human Rights and Democracy Act :अमेरिका ने ड्रैगन को अपने ही घर में किया चित, हांगकांग मामले में रार होना तय

Hong Kong

हांगकांग Hong Kong मामले को लेकर अमेरिका और चीन आमने-सामने आ सकते हैं। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों Hong Kong Human Rights and Democracy Act द्वारा मांगे गए एक विधेयक को Tuesday को पारित कर दिया है। इसका मकसद चीन से नाराज प्रतिक्रिया को देखते हुए अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र में नागरिक अधिकारों का बचाव करना है। यह प्रदर्शनकारियों के लिए मंगल भरी खबर होगी, लेकिन Hong kong और चीन सरकार के लिए यह खबर अमंगल कारक होगी।

प्रतिनिधि सभा के बाद सीनेट में जाएग बिल

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित ‘Hong kong मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम बिल अब सीनेट में जाएगा। सीनेट के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप इस बिल पर हस्‍तक्षार होंगे। अगर यह बिल Cnet पास हुआ तो China को कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसमें कई तरह के प्रतिबंध भी शामिल है। हांगकांग मामले में अमेरिका ने प्रतिन‍िधि सभा में Bill को पास करके उसने यह संकेत दे दिया है कि वहां हो रहे Human Rights उल्‍लंघन के मामले को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। एेसे में जाहिर है कि चीन इसे अपने आतंरिक मामले में America हस्‍तक्षेप मान सकता है। लेकिन यह तय है कि इस मामले में दोनों देशों के बीच रार होना तय है।

Hong Kong Human Rights and Democracy Act
Hong Kong Human Rights and Democracy Act

अमेरिकी एकशन पर चीन ने जताया सख्‍त एतराज

उधर, इस मामले में चीन ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता गेंग शुआंग ने कहा है कि हांगकांग में मानवाधिकार या लोकतंत्र कोई मुद्दा नहीं है। Hong kong की सबसे बड़ी समस्‍या कानून व्‍यवस्‍था को बनाए रखना है। हांगकांग सरकार के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है। हांगकांग में हिंसा रोकना बड़ी समस्‍या है। China ने America को सख्‍त लहजे में चेतावनी दी है कि अमेरिका के इस बील को चीन सख्‍त ऐतराज करता है और इसका माकूल जबाव दिया जाएगा।

Hong Kong Human Rights and Democracy Act
Hong Kong Human Rights and Democracy Act

house of Representatives के सदस्‍यों ने कहा कि चीनी President से किया अाग्रह

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्‍यों ने कहा कि हम चीनी President और हांगकांग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम से आग्रह कर रहे हैं कि वे ईमानदारी से लोगों के Rights का सम्‍मान करें। वह Protesters को दिए गए अपने वादों को निभाए। प्रतिनिधि में रिपब्लिकन नेता ने कहा कि क्रिस स्मिथ ने कहा कि हांगकांग में नागरिक अधिकारों की रक्षा होनी चाहिए।

Check Latest Post Income Tax Planning में न करें देर, इन तरीकों से बचाएं टैक्‍स और पाएं ज्‍यादा लाभ

Comments

0 comments

mangesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *